Saturday, 31 August 2019

गूगल ने प्ले स्टोर से हाटाया CamScanner, अब आपके पास क्या है ऑप्शन


गूगल  ने प्ले स्टोर से हाटाया CamScanner, अब आपके पास क्या है ऑप्शन



नयी दिल्ली : गूगल प्ले स्टोर ने कैमस्कैनर (CamScanner) ऐप को अपने प्ले स्टोर से हटा दिया है. गूगल ने इस ऐप में वायरस होने की आशंका जतायी है. इस ऐप का इस्तेमाल पीडीएफ बनाने, जरूरी कागजात को स्कैन करके अपने मोबाइल में सुरक्षित रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.
क्या थी समस्या
कम समय में कैमस्कैनर ऐप ने अच्छा काम किया था. गूगल प्ले स्टोर से 100 मिलियन यानी 10 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड हो चुका था. इस ऐप में मौजूद मैलवेयर ( वायरस ) से यूजर को ऐड नजर आते थे. यह ऐड पेड सर्विस वाले ऐड हैं. यह मैलवेयर यूजर को इन पेड सर्विस में साइन अप करने के लिए प्रॉम्प्ट करता था.

Kaspersky रिसर्चर्स की रिपोर्ट के मुताबिक इस ऐप में Trojan-Dropper.AndroidOS.Necro.n मैलवेयर मौजूद था.
क्या है ऑप्शन
इस ऐप में वायरल है इसकी जानकारी कास्पर्सकी ने गूगल को दी. गूगल ने इस सूचना के बाद तुरंत इसे प्ले स्टोर से हटा दिया. कैमस्कैनर के रिव्यू में भी लोग कई तरह की समस्याओं का जिक्र कर रहे थे लेकिन किसी ने इस तरफ ध्यान नहीं दिया. अगर आपने भी इस ऐप को अपने फोन में रखा है तो इसे हटासकते हैं. अगर इस ऐप के बदले आप कोई और ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं तो कैमस्कैनर एचडी एक ऑप्शन है लेकिन इसकी प्रामणिकता की गारंटी हम नहीं देते. अभी आपके पास स्कैन और पीडीएफ के लिए एडोब स्कैन, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस लेंस जैसे ऐप हैं जिसका इस्तेमाल कर सकते हैं.
गूगल कैसे निपटते है खतरनाक ऐप से
साल 2018 में 'गूगल प्ले प्रटेक्ट' गार्ड डिजाइन किया गया. इससे गूगल मैलिशस ऐप्स पर कड़ी निगरानी रखता है और उसे हटाता जाता है. प्ले स्टोर पर नया ऐप पब्लिश करने से पहले भी गूगल उन्हें स्कैन कर रहा है. अगर आप गूगल प्ले स्टोर पर कोई ऐप देना चाहते हैं तो उसकी जांच में वक्त लगता है.

No comments:

Post a comment